Skip to Content

फर्जी कॉल सेंटर: ठगी करने वाले 7 महिलाओं समेत 18 गिरफ्तार

फर्जी कॉल सेंटर: ठगी करने वाले 7 महिलाओं समेत 18 गिरफ्तार

Be First!
by December 11, 2017 दिल्ली

दिल्ली: में फर्जी कॉल सेन्टर खोलकर मैंत्रा डॉट कॉम के उपभोक्ताओं से लाखों रुपए की ठगी करने वाले 18 जालसाजों को एसटीएफ ने दिल्ली पुलिस की मदद से गिरफ्तार कर लिया। इनमें सात युवतियां भी शामिल हैं। ये लोग ही उपभोक्ताओं को फोन कर अपने जाल में फंसाती थी। एसटीएफ की नोएडा इकाई इन जालसाजों की तलाश में कई दिन से लगी हुई थी। खुलासा हुआ कि पकड़े गये आरोपियों ने मैंत्रा डॉट कॉम की वेवसाइट को हैक कर लिया था। एसटीएफ का दावा है कि इसमें कई और लोगों की गिरफ्तारी होनी है। छापे के दौरान 26 मोबाइल और लैपटॉप बरामद हुये हैं।

एसटीएफ के एसएसपी अभिषेक सिंह के मुताबिक पकड़े गये लोगों में दिल्ली के रतनेश गुप्ता उर्फ अभिषेक, आबिद अली, रितीक, उद्यम बालियान, आशुतोष, गुलफराज आलम, हरियाणा का शुभम, राहुल, आलमखान, कमल, गाजियाबाद का राहुल, लवजोत, मंजू, ऊषा, नीलम, मुस्कान, अमृता कुमारी और खुशी शामिल हैं। ये युवतियां गिरोह के सरगना के इशारे पर काम करती थी।

खरीदारी पर लकी ड्रॉ निकलने का झांसा देते थे

द्वारका उपायुक्त शिबेश सिंह ने बताया कि पूछताछ में सामने आया कि गिरोह के लोग फर्जी कॉल सेन्टर चला रहे थे। इस काल सेन्टर में मैंत्रा डॉट कॉम से खरीदारी करने वालों को फोन कर उनकी लाटरी निकलने की बात कही जाती थी। कई उपभोक्ता अपने डिटेल काल सेन्टर में होने के कारण इसे सच मान लेते थे। फिर ये ठग अपने जाल में फंसे लोगों से टैक्स जमा करने के नाम पर रुपये जमा कर लेते थे। इसके बाद इनके नम्बर को ब्लॉक कर दिया जाता था।

मैंत्रा डॉट काम से हुई सेंधमारी

एसटीएफ के मुताबिक मैंत्रा डॉट कॉम से खरीदारी करने वाले ग्राहकों का पूरा ब्योरा इन जालसाजों के पास मिला। इस पर डिजीटल एनालिसिस हुई तो कॉल सेन्टर का पता चला। इसके बाद ही पड़ताल में सामने आया कि मैंत्रा डॉट काम के कुछ लोग ही ब्योरा दे रहे थे। इनकी भी धरपकड़ की जायेगी। वहीं अन्य ऑनलाइन खरीदारी से जुड़े पोर्टल के बारे में भी जानकारी एसटीएफ पता कर रही है।

मथुरा के दो जालसाज भाग निकले

पकड़े गये लोगों ने बताया कि छापे की भनक लगते ही मथुरा के रहने वाले योगेन्द्र और संदीप माथुर मौके से भाग निकले। इन लोगों के पास ही कई ऑनलाइन वेब पोर्टल से जुड़े उन व्यक्तियों के नाम पता है जो इस गोरखधंधे में उनका सहयोग कर रहे थे। दिल्ली पुलिस ने मथुरा पुलिस को इस बारे में सूचना दे दी है।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*