Skip to Content

हरियाणा पुलिस में भर्ती होने का सुनहरा अवसर, निकली बम्पर भर्ती

हरियाणा पुलिस में भर्ती होने का सुनहरा अवसर, निकली बम्पर भर्ती

Be First!

नई दिल्ली। हरियाणा सरकार जल्द ही पुलिस विभाग में बड़े पैमाने पर नियुक्ति करने जा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा किया है कि राज्य में जल्द ही बड़े पैमाने पर भर्तियां होंगी। इनमें 7,000 सिपाही, 450 उप निरीक्षक (SI) और 38000 Group D के कर्मचारियों को भर्ती किया जाएगा। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया कि पंजाब के जिरकपुर में एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री खट्टर ने यह घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि 24,000 पदों पर भर्ती की गई थी और 22,000 और पदों पर भर्ती की जाएगी। सीएम ने यह भी कहा कि हरियाणा लोक सेवा आयोग ने पहली बार एक साल में रिकॉर्ड 1,900 पदों पर भर्तियां की हैं।
इसके अलावा सीएम खट्टर ने कहा कि सक्षम योजना को शुरू की गई है। इस योजना के तहत स्नातक और परास्नातक बेरोजगार युवकों को 100 घंटे के काम के बदल में 9,000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे ताकि वे खुद को प्रतियोगिता या स्वयं रोजगार के काबिल बना सकें। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अब तक 42000 युवकों को नौकरी दी गई है। बता दें हाल ही में एसएससी ने भी बड़े पैमाने पर सिपाही (Constable GD) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। एसएससी यानी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन लगभग 55 हजार पदों पर भर्ती करने जा रहा है। BSF, CISF, CRPF, SSB, ITBP, AR, NIA और SSF में सिपाही पदो पर भर्ती होगी।

सिपाही पद के लिए ऑनलाइन आवेदन आपको ssc.nic.in पर करना होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम 10वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही उम्मीदवार की उम्र 18 से 21 साल के बीच होना अनिवार्य है। सामान्य और OBC वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं SC/ ST उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। उम्मीदवारों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित और मेडिकल परीक्षा के आधार पर होगा।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*