Skip to Content

GULISTAN

SACH K SATH SADA…..

DBT योजना : लोग परेशान, एयरटेल पेमेंट बैंक खाते में फंसी लोगों की सब्सिडी

DBT योजना : लोग परेशान, एयरटेल पेमेंट बैंक खाते में फंसी लोगों की सब्सिडी

Be First!
by December 11, 2017 व्यापर

नई दिल्ली। डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) यानी विभिन्न सरकारी योजनाओं की सब्सिडी सीधे बैंक खाते में भेजने की योजना अव्यवस्था का शिकार होने लगी है। शहर में कई लाभार्थियों की शिकायत है कि डीबीटी का पैसा उनके बैंक खाते की जगह एयरटेल के खाते में जा रहा है। दरअसल यह पैसा जाने-अनजाने में खुले ग्राहक के एयरटेल पेमेंट बैंक खाते में जा रहा है। पेमेंट बैंक में पैसा निकालने की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने और तकनीकी जानकारी की कमी से लाभार्थियों को परेशान होना पड़ रहा है।

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने इसी साल देशभर में अपने पेमेंट बैंक का संचालन शुरू किया है। एयरटेल के रिटेल स्टोर पर आधार वेरीफिकेशन करवाते समय जाने-अनजाने में उनका खाता खुल जाता है। पेमेंट बैंक एटीएम कार्ड जारी नहीं करता है। इस कारण से इस खाते में पहुंचने वाले पैसे का इस्तेमाल लाभार्थियों के लिए मुश्किल हो गया है। परेशानी की दूसरी वजह तकनीकी जानकारी की कमी भी है। डीबीटी योजना के तहत आंगनबाड़ी सेविका, मनरेगा के मजदूर, एचआइवी के मरीज को मिलने वाली पेंशन, गैस सब्सिडी, साइकिल, पोशाक आदि योजनाओं की राशि लाभार्थियों के खाते में डाली जाती है। इसमें बड़ा वर्ग ऐसा है, जिसे पेमेंट बैंक का खाता ऑपरेट करने की पूरी जानकारी नहीं है। ऐसे लोगों के लिए यह व्यवस्था और भी मुश्किल पैदा कर रही है।

इस परेशानी से जूझ रहे लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है। उन्हें लग रहा है कि उनका सब्सिडी का पैसा एयरटेल के खाते में जमा हो रहा है जिसका वे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। प्रशासन अब तक नहीं समझ पाया है कि चूक कहां हो रही है। जब जिला स्तरीय बैठक में विभिन्न प्रखंडों के अंचलाधिकारी और प्रखंड विकास पदाधिकारी ने परेशानी से जिला प्रशासन को अवगत कराया, तब प्रशासन पूरे मामले को लेकर सक्रिय हुआ। बैंकों के एलडीएम (लीड डिस्टिक्ट मैनेजर) सहित अन्य पदाधिकारियों को इस मामले में निदान के लिए संबंधित कंपनी के पदाधिकारियों से बात करने को कहा गया है। केवल रांची ही नहीं, बल्कि प्रदेश के अन्य जिलों में भी ऐसा हो रहा है।

जानकारों का कहना है कि डीबीटी की व्यवस्था में ग्राहक के उस खाते में सब्सिडी का पैसा जाता है जो उसने सबसे आखिर में आधार से जोड़ा है। इस कारण एयरटेल के कई ग्राहक जिनका पेमेंट बैंक में खाता खुल गया है, उनके इसी खाते में सब्सिडी का पैसा जाना शुरू हो गया है। कई ग्राहकों का कहना है कि उन्होंने पेमेंट बैंक में खाता नहीं खुलवाया लेकिन फिर भी उनका खाता खोल दिया गया है।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*