Skip to Content

पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वाह प्रांत में इस कारण बंद कर दिए गए 1000 स्कूल

पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वाह प्रांत में इस कारण बंद कर दिए गए 1000 स्कूल

Be First!

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत में कम से कम 1000 सरकारी स्कूलों को बंद कर दिया गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने स्कूलों में कम नामांकन के कारण इन स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया। अधिकारियों ने कहा कि इन स्कूलों की इमारतें अरबों की कीमत से शिक्षा विभाग द्वारा बनाई गई थी। हालांकि ये स्कूल तत्कालीन शासकों के निर्देश पर उचित मानदंड़ों का उल्लंघन करते हुए अशांत जगहों पर बनाए गए थे। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तत्कालीन समय में शिक्षा विभाग असहाय था क्योंकि उसने मुख्यमंत्री परवेज खट्टक के निर्देशों का पालन किया था। उन्होंने आगे कहा कि “हमें स्कूल के निर्माण को लेकर फैसला करने की आजादी नहीं है, हमें मुख्यमंत्री के निर्देशों का इंतजार करना पड़ता है।” अधिकारी ने कहा कि स्कूल निर्माण के संबंध में शिक्षा विभाग की राय को मुख्यमंत्री ने नकार दिया था और अंत में जहां मुख्यमंत्री चाहते थे वहां स्कूल स्थापित किए गए।

एक जिला शिक्षा अधिकारी के बयान का उल्लेख करके हुए डॉन ने कहा, ज्यादातर ग्रामीण इलाकों के जिस स्कूल में 40 से कम नामांकन थे उन स्कूलों को बंद कर दिया गया। सरकारी मानदंडों के अनुसार, अब आसपास के इलाके के 1,000 आबादी वाले क्षेत्र में एक नया स्कूल बनाए जाने की योजना है जिससे स्कूल में 160 छात्रों का दाखिला सुनिश्चित हो सके।
Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*