Skip to Content

जूही चावला को महाराष्ट्र सरकार के इस निर्णय को लेकर है ख़ुशी

जूही चावला को महाराष्ट्र सरकार के इस निर्णय को लेकर है ख़ुशी

Be First!
by December 11, 2017 मनोरंजन

मुंबई। बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री जूही चावला को इस बात की ख़ुशी है कि महाराष्ट्र सरकार अगले साल से प्लास्टिक बैग्स को बैन करेगी। आईएएनएस की ख़बर के मुताबिक जूही ने नागरिकों से स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ने बात कही है।

महाराष्ट्र सरकार की प्लानिंग है कि राज्य में प्लास्टिक फ्री की शुरुआत मई 2018 से की जाय, जिससे महाराष्ट्र को प्लास्टिक से मुक्त किया जा सके। प्लानिंग है कि गवर्नमेंट अॉफिस, एजुकेशनल इंस्टिट्यूशंस और स्टेट द्वारा होने वाले फंक्शंस में 2018 आने से पहले ही प्लास्टिक का यूज न हो। हाल ही में जूही चावला ने प्लास्टिक फ्री परेड में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने इस बात को लेकर ख़ुशी जाहिर की। जूही कहती हैं कि, मुझे खुशी है कि, प्लास्टिक फ्री की शुरुआत हो चुकी है और अब यह बढ़ता जा रहा है। जब मैंने यह सुना कि महाराष्ट्र सरकार और बृहन मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने यह निर्णय लिया है कि गुड़ी पड़वा तक प्लास्टिक बैग्स को बैन कर दिया जाएगा तो मुझे काफ़ी ख़ुशी हुई। जूही ने आगे कहा कि, कई लोगों को लगेगा कि यह कैसे संभव हो पाएगा। लेकिन यह महत्वपूर्ण है। हजारों जानवर और पक्षी रोज प्लास्टिक की वजह से मर जाते हैं चूंकि पानी दूषित हो रहा है। एेसे में हम अपने बच्चों को क्या खिलाएंगे और क्या पिलायेंगे ? जूही ने बताया कि, 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने देखा था कि अगर मैन्यूफेक्चरर्स प्लास्टिक बैग्स को बैन नहीं करते हैं तो इसका प्रभाव एटम बम के बराबर होगा। इसलिए यह बहुत बड़ा इश्यू है। जूही ने यह बात भी कही कि यह न सोचा जाए कि यह सिर्फ गार्बेज (कचरा) है, चूंकि यह पॉइजनस गार्बेज है, जिसके लिए पूरा वर्ल्ड कुछ न कुछ करने के लिए प्लान कर रहा है।

जूही चावला ने इस मौके यह अपील की है कि, लोग सिटिजन अॉफ टूमारो और स्वच्छ भारत अभियान से जुड़े, जिससे हम देश को स्वच्छ बना सकें और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगर ‘स्वच्छ भारत’ का नारा दिया है तो हम करके दिखाएंगे।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*