Skip to Content

GULISTAN

SACH K SATH SADA…..

प्रद्युम्न हत्याकांड गौर सिटी डबल मर्डर जैसी ह्रदय विदारक घटनाओं को लेकर “ स्टूडेंटिंग एरा” ने किया कॉनक्लेव का आयोजन

प्रद्युम्न हत्याकांड गौर सिटी डबल मर्डर जैसी ह्रदय विदारक घटनाओं को लेकर “ स्टूडेंटिंग एरा” ने किया कॉनक्लेव का आयोजन

Be First!
by December 12, 2017 दिल्ली

“ स्टूडेंटिंग एरा” संस्थान की एक सार्थक पहल-
नई दिल्ली (सम्भव गुप्ता)। पार्क होटल में शुक्रवार (08 दिसम्बर) को बच्चों के विकास और व्यवहार प्रबंधन से जुड़े “ स्टूडेंटिंग एरा” द्वारा केयर 2017 कॉनक्लेव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बच्चों के मन-मस्तिष्क में बढ़ती आपराधिक प्रवृत्ति रोकने और बच्चों को इस समस्या से निकालने सम्बन्धित विषय पर गहन चर्चा की गई. कार्यक्रम में पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री व योग गुरू अनु अग्रवाल ने कहा कि बच्चों में बढ़ रही आपराधिक प्रवृत्ति रोकने में मेडिटेशन व योग बहुत ही सार्थक सिद्ध होगा. पश्चिमी देशों के कई विश्विद्यालयों ने योग को अपनाया है. जिसके बाद इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं. “ स्टूडेंटिंग एरा” के संस्थान के संस्थापक राजादास गुप्ता का मानना है कि बच्चों में बढ़ रही आपराधिक प्रवृत्ति के लिए काफी हद तक एकल परिवार भी जिम्मेवार हैं. यदि संयुक्त परिवार हों तो बच्चों के अकेलापन महसूस नहीं होगा और बच्चों में बाल अपराध की भावना जन्म नहीं लेगी.

प्रसिद्ध साईबर एक्सपर्ट गुरूराज पी का मानना है कि सोशल मीडिया भी बच्चों में आपराधिक भावना जागृत करने में भूमिका निभा रही है. श्री गुरूराज ने इंटरनेट के दुरुपयोग पर चिंता जताते हुए कहा कि हमें इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि बच्चे इंटरनेट का सदुपयोग करें न कि दुरुपयोग. जाने माने मनोवैज्ञानिक डॉ. जितेन्द्र नागपाल का मानना है कि विद्यालयों में काउंसलर्स की भारी कमि है. ज्यादा से ज्यादा काउंसलर्स की नियुक्तियां किया जाना नितांत आवश्यक है. कॉन्क्लेव में पैनल सत्र का भी आयोजन किया गया.

जिसमें पैनालिस्ट सईद कौसर के अनुसार यदि बच्चों को भावनात्मक पोषण किया जाए तो उनके अन्दर आपराधिक प्रवृत्ति नहीं पनपेगी. “ स्टूडेंटिंग एरा” के आयोजित कॉनक्लेव में दिल्ली व एन.सी.आर में संचालित विभिन्न विद्यालयों के लगभग 150 प्रधानाध्यापक उपस्थित हुए. देश विदेश में बच्चों के हित में कार्य कर रहे शीर्ष पैनालिस्ट में प्रिया भार्गव, राजशेखरन पिल्लई, अलका वर्मा, कर्नल प्रताप सिंह आदि हस्तियां भी मौजूद रहीं.

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*