Skip to Content

मदरसा बसीरतुल उलूम के छात्रों ने पॉलीथिन मुक्त भारत बनाने का संकल्प लिया

मदरसा बसीरतुल उलूम के छात्रों ने पॉलीथिन मुक्त भारत बनाने का संकल्प लिया

Be First!

अतरौलिया/आज़मगढ। पॉलीथिन उपयोग के ख़िलाफ़ सरकार द्वारा पाबंदी लागये जाने के बाद से जहां सरकारी महकमे सक्रिय हो गए हैं वहीं सामाजिक संस्थाये और स्कूली बच्चे भी समाज को पर्यावरण की रक्षा प्रति जागरूक अहम भूमिका निभा रहे हैं। आज नगर पंचायत अतरौलिया स्थित मदरसा बसीरतुल उलूम के पर्यावरण क्लब के छात्र/ छात्राओं द्वारा शनिवार को पाँलीथीन का प्रयोग न करने तथा पर्यावरण  को लेकर विद्यालय परिसर में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। इसमें विद्यालय के छात्र/छात्राओं व शिक्षकों ने प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने का संकल्प लिया।


बच्चों ने यह भी संकल्प लिया कि हम प्लास्टिक से बने थैली का उपयोग बिल्कुल नहीं करेंगे।और अपने परिवार तथा पास -पडोस को प्लास्टिक से होने वाली खतरनाक बीमारी के बारे में बतायेंगे और प्लास्टिक मुक्त भारत बनायेंगे।
तत्पश्चात जागरूकता रैली निकाली गयी। रैली को तहसीलदार बूढ़नपुर अम्बिका चौधरी व नगर पंचायत अध्यक्ष सुभाष चन्द्र जायसवाल ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया, तथा कहा कि पर्यावरण की रक्षा करना हम सब का दायित्व है।हमारे पर्यावरण को प्रदूषण युक्त बनाने में प्लास्टिक एक बहुत बडा कारण बनता जा रहा है।इस लिये हम सब का दायित्व बनता है कि प्लास्टिक से बने पदार्थों का परित्याग करें, और लोगों को भी इसे न करने के लिए प्रेरित करें।
साहित्यकार डा0 राजाराम सिंह ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिये हम सब को प्रयत्नशील रहना चाहिए। चिकित्सा अधीक्षक डा0 शिवाजी सिंह ने कहा कि इसके स्पर्श मात्र से ही त्वचा रोग होने की संभावना होती है। सभी जन मानस को चाहिए कि वह प्लास्टिक को त्याग दें।ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान के अध्यक्ष राजदेव चतुर्वेदी ने कहा कि बच्चे अगर अपने  अभिभावकों व आस पास के लोगों को जागरूक करें तभी इसका उद्देश्य सफल होगा।और हमारी धरती प्लास्टिक से मुक्त हो सकेगी।राजकीय इण्टर कालेज अतरौलिया के प्रधानाचार्या  रश्मि प्रिया सिंह ने ऐसे पुनीत कार्य के लिए विद्यालय परिवार की सराहना करते हुए कहा कि हमें प्लास्टिक के प्रयोग से बचना चाहिए।विद्यालय के प्रधानाचार्य हाफिज जमील अहमद ने कहा कि पालिथीन का प्रयोग किसी भी स्थिति में न करें,और इसके प्रयोग से बचें।
मदरसा बसीरतुल उलूम से रैली निकलकर पूरब पोखरा, बरन चौक, दुर्गा चौक, सब्जी मण्डी, जायसवाल त्रिमुहानी, मुसाफिर चौक, गोला क्षेत्र होते हुए मदरसा परिसर पहुंची। बाजार में दुकानदारों, राहगीरों आदि को पालीथीन का प्रयोग न करने के लिए जागरूक किया।और पम्पलेट, कपडे़ व जूट कागज से बनी थैली निःशुल्क वितरित किया। नगर के समाजसेवियों व आमजनों ने जमकर सहयोग किया तथा विद्यालय परिवार की सराहना करते हुए बच्चों का उत्साहबर्धन किया।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्धक रज़्जा़क अन्सारी, मौलाना इलियास, निशा चौरसिया, मुमताज बानो, तमन्ना बेगम, रहमान सर, रूबी बानो, अमरजीत ,राजकुमार, नेहा गुप्ता, सद्दाम हुसेन,तजम्मुल हुसेन, रामनाथ सोनकर, विनोद सोनकर, सद्दाम हुसेन, शमीम अन्सारी, शमसाद अन्सारी, सुनील सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*