Skip to Content

देश के लोग दूसरे स्थान पर, सर्वाधिक संख्या भारतीयों की

देश के लोग दूसरे स्थान पर, सर्वाधिक संख्या भारतीयों की

Be First!

नई दिल्ली । आजीविका व बेहतर जिंदगी की तलाश में अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में रहने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। संयुक्त राष्ट्र की इंटरनेशनल माइग्रेशन रिपोर्ट-2017 के मुताबिक दुनियाभर में 25 करोड़ से अधिक प्रवासी रह रहे हैं। इसमें सर्वाधिक 1.7 करोड़ भारतीय हैं। इसमें से तकरीबन पचास लाख भारतीय खाड़ी देशों में रह रहे हैं। सर्वाधिक प्रवासियों की सूची में दूसरे स्थान पर मेक्सिको है। वर्ष 2000 के बाद से दुनिया में प्रवासियों की संख्या में 49 फीसद का इजाफा हुआ है।

चिंताजनक हैं हालात

अंतरराष्ट्रीय पलायन 2030 के सतत विकास लक्ष्य के एजेंडे के लिए गंभीर चिंता का विषय है। सभी देशों को सुरक्षित, अनुशासित और नियमित प्रवासन सुनिश्चित करने की दिशा में काम करना होगा।

बिगड़ रहा संतुलन

रिपोर्ट के मुताबिक पलायन की वजह से कुछ देशों की आबादी तेजी से बढ़ रही है और कई देशों की जनसंख्या घट रही है। 2000 से 2015 के बीच उत्तरी अमेरिका की आबादी में 42 फीसद और ओशनिया की आबादी में 31 फीसद का इजाफा हुआ। यूरोप में प्रवासियों की संख्या घटने से वहां की आबादी में गिरावट दर्ज की गई।

खाड़ी देशों में अधिक भारतीय

प्रवासी भारतीय सबसे अधिक खाड़ी देशों में रह रहे हैं। संयुक्त अरब अमीरात में भारतीयों की संख्या 30 लाख है, वहीं सऊदी अरब में यह संख्या 20 लाख है। अमेरिका में भी 20 लाख प्रवासी भारतीय रहते हैं।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*