Skip to Content

GULISTAN

SACH K SATH SADA…..

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान रोहित शर्मा का ये पहला ही टी-20 मैच

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान रोहित शर्मा का ये पहला ही टी-20 मैच

Be First!
by December 21, 2017 खेल कूद

नई दिल्ली। कटक टी-20 मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को मात देकर सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली। इस मैच में 17 रन बनाकर आउट होने वाले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने वो पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। टीम इंडिया ने इस मैच में टी-20 की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज़ की। 93 रन की ये जीत अभी तक टीम इंडिया की क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे बड़ी जीत है।

रोहित ने तोड़ा धौनी का रिकॉर्ड

कटक में मिली 93 रन की इस जीत से पहले टी-20 में भारत की सबसे बड़ी जीत 90 रन की थी। ये जीत भारत को इंग्लैंड के खिलाफ कोलंबो में 2012 में मिली थी। इस मैच में धौनी ने भारत की कप्तानी की थी तो इससे पहले भारत को टी-20 में सबसे बड़ी जीत दिलाने का रिकॉर्ड धौनी के नाम था, लेकिन कटक में 93 रन से जीत दर्ज करते ही रोहित ने धौनी को इस मामले में पीछे छोड़ दिया। खास बात ये है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान रोहित शर्मा का ये पहला ही टी-20 मैच था।

कोहली भी रह गए रोहित से पीछे

कोहली ने इसी साल टीम इंडिया की वनडे और टी-20 की कप्तानी संभाली थी। विराट की कप्तानी में भारत को सबसे बड़ी जीत 75 रन की मिली थी और वो भी इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरु के मैदान पर मिली थी। लेकिन कटक में रोहित की कप्तानी में मिली 93 रन की बड़ी जीत के बाद अब रोहित ने विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है।

टी-20 में भारत की सबसे बड़ी 4 जीत

 विरोधी टीम       साल            कप्तान                जीत का फासला               जगह

1.      श्रीलंका            2017         रोहित शर्मा           93 रन से जीता भारत        कटक

2.      इंग्लैंड              2012        एम. एस. धौनी      90 रन से मिली जीत          कोलंबो

3.      इंग्लैंड              2017        विराट कोहली        75 रन से हराया                 बेंगलुरु

4.     ऑस्ट्रेलिया        2014        एम. एस. धौनी       73 रन से जीता मैच          मीरपुर

87 रन पर ढेर हुई श्रीलंका की टीम 

इस मैच में भारतीय गेंदबाज़ों ने शानदार प्रदर्शन किया और श्रीलंका की टीम को सिर्फ 87 रन पर समेट दिया। श्रीलंका का टी-20 में ये दूसरा सबसे कम स्कोर है। इससे पहले श्रीलंका की टीम 2016 में भारत के खिलाफ ही विशाखापत्तनम के मैदान पर 82 रन पर भी ढेर हो चुकी है। भारत की तरफ से कटक में शानदार गेंदबाज़ी करते हुए चहल ने चार विकेट लेकर श्रीलंकाई टीम की कमर तोड़ दी, तो वहीं हार्दिक पांड्या ने तीन तो कुलदीप यादव ने दो विकेट अपने नाम किए।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*