Skip to Content

CM की हुई ताजपोशी: आज से हिमाचल में जय’राम’ राज

CM की हुई ताजपोशी: आज से हिमाचल में जय’राम’ राज

Be First!

हिमाचल हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की लगभग दो तिहाई बहुमत से जीत के बाद मंडी जिले की सिराज सीट से निर्वाचित पार्टी विधायक जयराम ठाकुर ने राज्य के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में बुधवार को यहां शपथ ग्रहण की। उनके साथ 11 कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ली। खचाखच भरे ऐतिहासिक रिज मैदान पर राष्ट्रगान के साथ शुरु हुए भव्य समारोह में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने जयराम ठाकुर और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

एक नजर जयराम ठाकुर की कैबिनेट परः
महेंद्र सिंह ठाकुर (धर्मपुर),
किशन कपूर (धर्मशाला),
सुरेश भारद्वाज (शिमला),
अनिल शर्मा (मंडी),
सरवीन चौधरी (शाहपुर),
डा. रामलाल मारकंडेय (लाहौल स्पिति),
विपिन परमार (सुलाह),
वीरेंद्र कंवर (कुटलहड़),
विक्रम सिंह (जसवां परागपुर),
गोबिंद सिंह ठाकुर (मनाली),
डा. राजीव सैजल (कसौली)

समारोह में शामिल हुए दिग्गज
कैबिनेट मंत्रियों में सुरेश भारद्वाज और गोबिंद सिंह ठाकुर ने संस्कृत में शपथ ग्रहण की जबकि मुख्यमंत्री सहित शेष दस मंत्रियों ने हिंदी में शपथ ग्रहण की।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ,अनेक केंद्रीय मंत्री, भाजपा शासित राज्यों के 13 मुख्यमंत्री, राज्य के पार्टी सांसदों, नवनिर्वाचित विधायकों और वरिष्ठ नेताओं समेत मुख्यमंत्री की पत्नी डॉ. साधना ठाकुर और परिवार के सदस्य शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे। शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भूतल एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी, स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नढडा, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और शांता कुमार तथा अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद थे।

हजारों लोग बने शपथ ग्रहण समारोह के गवाह

शपथ ग्रहण समारोह के सीधे प्रसारण के लिये शिमला के विभिन्न हिस्सों, मंडी के सेरी मंच, कुल्लू और सुंदरनगर में एलईडी स्क्रीन स्थापित की गई थीं जहां हजारों लोग राज्य के नये मुख्मंयत्री के शपथ ग्रहण समारोह के गवाह बने। राज्य के नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर केंद्रीय पर्यवेक्षकों और स्थानीय नेताओं के बीच हुई कशमकश के बाद गत 24 दिसंबर को यहां पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों निर्मला सीतारमण, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रदेश मामलों के प्रभारी मंगल पांडे की मौजूदगी में हुई नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में पांचवीं बार विधायक बने जयराम ठाकुर को सर्वसम्मति पार्टी विधायक दल (सीएलपी) का नेता चुना गया।

चुनाव जीते पूर्व मंत्रियों को नहीं मिल जयराम कैबिनेट में जगह
राज्य के 11 सदस्यीय मंत्रिमंडल में राजपूत समुदाय से मुख्यमंत्री समेत पांच, दो ब्राह्मण तथा अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग और गद्दी समुदाय से एक-एक को प्रतिनिधित्व दिया गया है। जहां सुरेश भारद्वाज, गोबिंद सिंह ठाकुर, बिक्रम सिंह, विपिन परमार और राजीव सैजल पहली बार राज्य में मंत्री बने हैं। वहीं चुनाव जीते पूर्व मंत्रियों डा.राजीव ङ्क्षबदल, नरिंदर बरागटा और रमेश ध्वाला को जयराम मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली। मंत्रिमंडल में चंबा, सिरमौर और हमीरपुर जिलों को फिलहाल प्रतिनिधित्व नहीं मिला है।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*