Skip to Content

दिल्ली में पानी की दरों के लिए जंग: केजरीवाल सरकार के खिलाफ आंदोलन करेगी कांग्रेस

दिल्ली में पानी की दरों के लिए जंग: केजरीवाल सरकार के खिलाफ आंदोलन करेगी कांग्रेस

Be First!
by December 28, 2017 दिल्ली

नई दिल्लीः दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने पानी की दरों में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की और मुफ्त पानी देने का झूठा प्रचार करके लोगों को गुमराह कर रही है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार तीन वर्ष में पानी की दरों में 30 प्रतिशत की वृद्धि करके केवल 8 प्रतिशत लोगों को सब्सिडी दे रही है, जबकि 50 लाख घरों के अनुपात में 92 प्रतिशत लोग बढ़ी हुई दरों से प्रभावित हो रहे हैं। एेसे में अब कांग्रेस पार्टी पानी की बढ़ने वाली दरों के खिलाफ बड़ा आंदोलन करेगी।

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी केजरीवाल सरकार द्वारा पानी की दरों पर सब्सिडी के झूठे प्रचार के खिलाफ 1 जनवरी 2018 के बाद से आंदोलन करेगी। अजय माकन ने कहा कि तीन साल शासन काल आम आदमी पार्टी की सरकार ने दूसरी बार पानी की दरों में बढ़ोतरी की है। बावजूद इसके केजरीवाल सरकार दिल्ली वालों को मुफ्त पानी देने का झूठा दावा कर रही।  साथ उन्होंने कहा कि सरकार जितने भी घरों को पानी की सब्सिडी दे रहे हैं, वह दिल्ली की जनसंख्या का केवल 8 फीसदी है।

अजय माकन ने कहा कि दिल्ली सरकार के 2016-2017 के बजट में सरकार ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड 4,28,000 घरों को पानी की दरों में सब्सिडी देकर प्रतिमाह 20,000 लीटर पानी उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने कहा कि जबकि 2011 की जनगणना के मुताबिक पूरी दिल्ली में 46,05,555 घर है। एक अनुमान के मुताबिक हर साल दिल्ली की जनसंख्या में 2.42 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है जिसके मुताबिक 2017 में दिल्ली में लगभग 50 लाख घर होने चाहिए।

माकन ने कहा कि दिल्ली में 50 लाख घर होने के अनुपात में दिल्ली सरकार केवल 8 प्रतिशत को ही पानी की दरों में सब्सिडी दे रही है, जबकि 92 प्रतिशत अपने घर वाले पानी की बढ़ी हुई दरों से प्रभावित होंगे।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*