Skip to Content

GULISTAN

SACH K SATH SADA…..

CPEC को लेकर पाकिस्‍तान मंत्री ने भारत पर लगाया ये गंभीर आरोप

CPEC को लेकर पाकिस्‍तान मंत्री ने भारत पर लगाया ये गंभीर आरोप

Be First!
इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान के आतंरिक मंत्री एहसान इकबाल ने आरोप लगाया है कि भारत द्वारा चीन-पाकिस्‍तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीइसी) के खिलाफ साजिश रची जा रही है और वे इसमें नाकाम हो जाएंगे। डॉन न्‍यूज के मुताबिक, मीडिया से बातचीत में इकबाल ने कहा कि इस तरह की साजिश के लिए भारत अफगानिस्‍तान की सरजमीं का इस्‍तेमाल कर रहा है। मगर उम्‍मीद जताई कि सीपीइसी प्रोजेक्‍ट सफल होगा।

हाल ही में चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा था कि चीन और पाकिस्‍तान चाहते हैं कि अफगानिस्‍तान भी सीपीइसी में शामिल हो जाए। इसके बाद इकबाल का यह बयान सामने आया है। चीनी विदेश मंत्री ने कहा था कि अफगानिस्‍तान इस प्रोजेक्‍ट में शामिल होने के लिए इच्‍छुक है। यह भी कहा कि अफगानिस्‍तान की इस इच्‍छा को लेकर भारत को चिंतित नहीं होना चाहिए। साथ ही चीन के इस महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट में ‘खलल’ डालने के लेकर भारत को चेताया भी।

गौरतलब है कि सीपीइसी हाईवे, रेलवे, रोड और विशेष आर्थिक क्षेत्रों (सेज) का एक नेटवर्क है, जो चीन के शिनजियांग प्रांत को पाकिस्‍तान के ग्‍वादर पोर्ट से जोड़ने वाला है। मगर इसके पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर से होकर गुजरने के कारण भारत सीपीइसी का विरोध कर रहा है।

इकबाल ने पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले पर भी अपनी बात रखी। जासूसी के आरोप में पाक जेल में बंद जाधव से मुलाकात करने उनकी मां और पत्‍नी पहुंची थीं। मगर वहां उनके साथ पाक अधिकारियों ने व्‍यवहार किया, उसकी भारत में कड़ी आलोचना हो रही है। इकबाल ने कहा कि पाकिस्‍तान ने मानवीय आधार पर जाधव की मां और पत्‍नी को मिलने की इजाजत दी, मगर उसी दिन भारतीय सेना ने सीजफायर उल्‍लंघन किया और सीमा पर गोलीबारी की जिसके कारण तीन पाक सैनिकों की मौत हो गई।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*