Skip to Content

UPTET 2017 का रिजल्ट घोषित: हाई कोर्ट के आदेश पर 2 अंक ग्रेस मार्क देकर किए अभ्यर्थी पास

UPTET 2017 का रिजल्ट घोषित: हाई कोर्ट के आदेश पर 2 अंक ग्रेस मार्क देकर किए अभ्यर्थी पास

Be First!
by May 3, 2018 Home

इलाहाबादः शिक्षक बनने की चाहत रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। दरअसल उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2017 का संशोधित परीक्षा परिणाम बुधवार को जारी कर दिया गया है। सबसे खास बात यह है कि संशोधित रिजल्ट में वह सभी अभ्यर्थी पास हैं जो पहले घोषित हुए रिजल्ट में पास थे। हालांकि नए रिजल्ट में 4423 अभ्यर्थियों का इजाफा हुआ है और अब यह भी टीईटी की परीक्षा में पास कर दिए गए हैं। 

8 मई तक रहेगा परिणाम उपलब्ध
परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉक्टर सुत्ता सिंह ने बताया कि अभ्यर्थियों का टीईटी संशोधित परिणाम बोर्ड की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है। अभ्यर्थी वहां अनुक्रमांक भरकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। साथ ही इसका प्रिंट आउट भी निकाला जा सकता है। यह परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर 8 मई को दोपहर 12:00 बजे तक उपलब्ध रहेगा।

इस तरह देखें परिणाम 
अभ्यर्थी अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले यूपी बेसिक शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in/tet/main.aspx पर जाएं। यहां आपको बिल्कुल बीच में UPTET 2017 रिजल्ट का लिंक दिखाई पड़ेगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश शिक्षक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश इलाहाबाद का पेज खुल कर आएगा। यहां आप बिल्कुल बीच में एक और लिंक दिखाई देगा जहां क्लिक हेयर फॉर अपडेट 2017 रिजल्ट लिखा हुआ होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज खुल कर आएगा। यहां आपसे रोल नंबर मांगेगा, जिसमें आप अपना 10 अंकों का अनुक्रमांक डालें और फिर सिक्योरिटी कोड को लिखते हुए प्रोसीड पर क्लिक कर दें। आपका रिजल्ट डाउनलोड हो जाएगा।

हाईकोर्ट के प्रावधान पर दिए 2 अंक के ग्रेस मार्क  
बता दें कि UPTET 2017 का परिणाम लंबे समय से अटका हुआ था। पिछले साल 15 दिसंबर 2017 को इसका रिजल्ट जारी हुआ, लेकिन कई सवालों के उत्तर को लेकर अभ्यर्थी हाईकोर्ट चले गए। जहां 6 मार्च 2018 को हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने UPTET का रिजल्ट निरस्त कर दिया था। इसके बाद सरकार की ओर से विशेष अपील दाखिल हुई। सरकार की विशेष अपील पर हाईकोर्ट ने 2 अंक का ग्रेस मार्क दिए जाने का प्रावधान किया और उसी क्रम में अब रिजल्ट जारी किया गया है।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*