Skip to Content

उत्तर प्रदेश सरकार की फसल ऋण मोचन योजना के तहत किसान सम्मान समारोह का आयोजन सम्पन्न

उत्तर प्रदेश सरकार की फसल ऋण मोचन योजना के तहत किसान सम्मान समारोह का आयोजन सम्पन्न

Be First!

नोयडा। उत्तर प्रदेश सरकार की क़र्ज़ माफ़ी योजना के अंतर्गत किसानों के कर्ज माफ़ी के चेक वितरित किये गए। प्रथम चरण में जपनद के 2622 किसानों को प्रदेश सरकार की फसल ऋण मोचन योजना का मिला लाभ। 20 करोड़ 74 लाख की धनराशि 2622 किसानांे के खातों में ऋण मोचन के रूप में करायी गयी उपलब्ध। भव्य कार्यक्रम में जनपद के प्रभारी मंत्री/आबकारी एवं मद्य निषेध मंत्री जयप्रताप सिंह मुख्य अतिथि के रूप में तथा केन्द्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा एवं जनपद के विधायकगण रहे विशिष्ट अतिथि।
भव्य कार्यक्रम में जनपद के लगभग 3 हजार किसानों के द्वारा की गयी सहभागिता। जिलाधिकारी बीएन सिंह ने समस्त अतिथियांे एवं सम्मानित किसानों को किया धन्यवाद ज्ञापित।
उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना फसल ऋण मोचन के तहत गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के सभागार में भव्य रूप में किसान सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद के प्रभारी मंत्री/आबकारी एवं मद्य निषेध मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार जयप्रताप सिंह, केन्द्रिय मंत्री डॉ महेश शर्मा, विधायक दादरी तेजपाल नागर, जेवर धीरेन्द्र सिंह एवं नोएडा के पंकज सिंह के द्वारा फसल ऋण मोचन योजना के प्रमाण पत्र किसानांे को वितरित करते हुये उनका सम्मान किया गया।
भव्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुये जनपद के प्रभारी मंत्री/आबकारी एवं मद्य निषेध मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार जयप्रताप सिंह ने उपस्थित किसानों का आहवान करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार निरन्तर रूप से किसानों के हित में कार्य कर रही है, और प्रदेश सरकार की स्पष्ट मंशा है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है, और यहॉ का किसान खुशहाल होगा तो प्रदेश एवं देश खुशहाल बनेगा। इसी मंतव्य के साथ कार्य कर रही है, और सरकार की कथनी और करनी में कोई फर्क नही है। प्रदेश सरकार चुनाव से पूर्व भारत के मा0 प्रधानमंत्री के द्वारा पार्टी के संकल्प पत्र में किसान ऋण माफी का संकल्प लिया गया था जिसें आज पूरे प्रदेश में पूरा करते हुये प्रदेश के लगभग 86 लाख किसानों को फसल ऋण मोचन योजना का लाभ प्रदान करते हुये 1 लाख रूपये तक के ऋण माफ किये जायेंगे।
उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में आज गौतमबुद्धनगर में यह भव्य कार्यक्रम किसानों के सम्मान में आयोजित किया गया है, जिसके तहत प्रथम चरण में 2622 किसानों को फसल ऋण मोचन योजना का लाभ प्रदान करते हुये उनके ऋण का 20 करोड़ 74 लाख रूपये किसानांे के खातों में सरकार द्वारा जमा कराया गया है। छूटे हुये किसानों को दूसरे चरण में लाभ प्रदान किया जायेगा उसकी प्रक्रिया जारी है और 22 से 24 सितम्बर के बीच दूसरे चरण मे चयनित किसानों को फसल ऋण मोचन योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। उन्होने कहा कि हमारा किसान हमेशा ही प्रकृतिक आपदा से परेशान रहता है और हमेशा किसान पर कर्ज बना रहता है। इसी दृष्टि से प्रदेश सरकार के द्वारा निर्णय लेते हुये प्रदेश का किसान खुशहाल बने और किसान का सम्मान हमेशा बना रहे फसल ऋण मोचन योजना का लाभ प्रदान किया गया है। उन्होने कहा कि भारत के मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ किसानों की खुशहाली के लिए निरन्तर रूप से चिन्तित है और किसानों को खुशहाल बनाने के उद्देश्य से आगामी दो वर्षो में दोंनो सरकारों के द्वारा किसान की आमदनी को दो-गुना करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है, और किसानों के हित में दोंनो सरकार के द्वारा समय समय पर ऐसे निर्णय लिये जा रहें है। प्रभारी मंत्री के द्वारा किसान सम्मान समारोह को भव्य रूप में आयोजित करने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियांे को बधाई दी।
भारत सरकार के केन्द्रीय मंत्री/जनपद के मा0 सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि किसान हमारे देश का अन्नदाता है और यदि हमारे देश का अन्नदाता खुशहाल नही होगा तो देश खुशहाल नही बन सकता। इसी परिपेक्ष्य में हमारे भारत के मा0 प्रधानमंत्री जी के द्वारा अनेकों किसानांे के कल्याणार्थ योजनायें संचालित की गयी है जिससें किसानों को सीधा लाभ प्राप्त हो रहा है। इस अवसर पर डॉ महेश शर्मा ने जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के द्वारा सरकार की मंशा को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए जो कार्य संस्कृति अपनायी जा रही है, वह सराहनीय है और जनपद में सरकार द्वारा संचालित किये जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों का सीधा लाभ जनता तक पहुॅच रहा है।
नोएडा विधान सभा क्षेत्र के मा0 विधायक पंकज सिंह ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में फसल ऋण मोचन योजना फलीभूत होने पर मा0 प्रधानमंत्री का सपना पूर्ण हुआ है। सरकार बनने से पूर्व मा0 प्रधानमंत्री द्वारा यह निर्णय लिया गया था कि यदि प्रदेश में उनकी सरकार बनी तो किसानों का 1 लाख रूपये तक का ऋण माफ किया जायेगा और यह आज प्रदेश भर में पूर्ण हुआ है और किसानांे को सीधा लाभ प्राप्त हुआ है। उन्हांेने कहा कि किसान और जवान को खुशहाल बनाने के लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार प्रतिवद्ध है और इस दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर दादरी विधायक तेजपाल नागर एवं जेवर के विधायक धीरेन्द्र सिंह के द्वारा भी किसानों के सम्मान में अपने उत्कृष्ट विचार प्रकट किये और किसानों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी बीएन सिंह ने समस्त अतिथियांे एवं किसानों का धन्यवाद किया और कहा कि उनके द्वारा जनपद में किसानांे के हितार्थ सरकार की मंशा के अनुरूप निरन्तर कार्यवाही की जायेगी और किसानों की समस्याओं का यथा संभव निराकरण करते हुये सरकार की योजनाओं का लाभ पहुॅचाने का पूर्ण प्रयास किया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश कुमार के द्वारा किया गया। इससे पूर्व मुख्य अतिथि जनपद के प्रभारी मंत्री जयप्रताप सिंह, केन्द्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा, विधायक तेजपाल नागर, धीरेन्द्र सिंह, पंकज सिंह तथा अन्य अतिथियांे के द्वारा दीप प्रचलित करते हुये भव्य किसान सम्मान समारोह का विधिवत् रूप से शुभारम्भ किया गया तथा किसानों को फसल ऋण मोचन योजना के प्रमाण पत्र भंेट करते हुये उनका सम्मान किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व घनश्याम सिंह, उप जिलाधिकारी दादरी अमित कुमार सिंह, सदर अंजनी कुमार सिंह, जेवर राजपाल सिंह, जिला विकास अधिकारी डॉ रामआसरे, उपनिदेशक कृषि ए0के0 बिश्नोई, कृषि रक्षा अधिकारी तन्नवी शर्मा तथा विकास विभाग से जुडे़ अन्य अधिकारीगण, गणमान्य व्यक्ति एवं किसानों के द्वारा भाग लेकर इस आयोजन को सफल बनाया गया।-राकेश चौहान अपर जिला सूचना अधिकारी।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*