Skip to Content

यूपी सरकार ने पर्यटक स्थलों की सूची से “ताज महल” का नाम हटाया, राहुल ने कहा “अंधेर नगरी, चौपट राजा

यूपी सरकार ने पर्यटक स्थलों की सूची से “ताज महल” का नाम हटाया, राहुल ने कहा “अंधेर नगरी, चौपट राजा

Be First!

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने दुनियां के सातवें अजूबे ताज महल को पर्यटक स्थलों की सूची से हटा दिया है। यूपी सरकार की जो नई बुकलेट छापी गयी है, उसमें से ताजमहल का नाम गायब है। सरकार की नई सूची में ताज महल की जगह पर गोरखधाम मंदिर को जगह दी गई है। गोरखपुर के देवी पटन शक्ति पीठ को भी स्थान दिया गया है। दो पेज सिर्फ गोरखधाम मंदिर को दिए गए हैं। इसमें गोरखधाम मंदिर का फोटो, उसका इतिहास और उसका महत्तव लिखा है। बुकलेट का पहला पेज वाराणसी की गंगा आरती को समर्पित किया गया है। गंगा आरती के भव्य दृश्य के साथ दूसरे पेज में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी की तस्वीर है।
गौरतलब है कि सत्ता में आने से पहले ही यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि ताज महल भारतीय संस्कृति का हिस्सा नहीं है। यूपी सरकार के पर्यटन विभाग की नई बुकलेट ने विपक्ष को नया मुद्दा दे दिया है।
राहुल गाँधी
कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने यूपी के सीएम योगी पर निशाना साधते हुए कहा है कि ‘सूरज को दीपक न दिखाने से उसकी चमक नहीं घटती! ऐसे ही राज के लिए भारतेंदु ने लिखा था, ‘अंधेर नगरी, चौपट राजा’!’ यह ट्वीट उन्होंने ताजमहल को लिस्ट से हटाए जाने की खबर के लिंक के साथ किया है।
वृंदा करात
सीपीएम की वृंदा करात ने कहा, ‘मैं मानती हूं कि पूरे विश्व के लोगों के लिए देखने के लिए ताजमहल एक प्रमुख जगह है। इससे यूपी की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलती है। यह भारत का हिस्सा है। इसलिए लोग उन पर केवल हंसगें। उन्होंने इतिहास और ताजमहल की सुंदरता को नजरअंदाज किया है।’
नरेश अग्रवाल
सपा नेता नरेश अग्रवाल ने कहा, ‘पूरे विश्व में भारत ताजमहल की वजह से जाना जाता है। लेकिन यूपी में भाजपा सरकार राज्य को एक नई पहचान देना चाहती है। उत्तर प्रदेश सरकार अब राज्य को एक ऐसी पहचान देने का फैसला किया है जो सांप्रदायिक ताकतों के लिए उपयुक्त है।’

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*