Skip to Content

GULISTAN

SACH K SATH SADA…..

जयपुर : खुद को ज़मीन में गाड़ कर किसान कर रहे हैं विरोध प्रदर्शन

जयपुर : खुद को ज़मीन में गाड़ कर किसान कर रहे हैं विरोध प्रदर्शन

Be First!

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की नीतिओं के खिलाफ देश के कोने -कोने में किसान आंदोलन और प्रदर्शन कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु के किसान लम्बे समय से प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन सरकार उनकी मांगों को अनसुना कर रही है। राजस्थान के किसानों ने अपने आप को गले तक ज़मीन में गाड़ कर विरोध प्रदर्शन किया।
राजस्थान के जयपुर जिले के गांव नींदड़ में भूमि अधिग्रहण के खिलाफ किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों का कहना है जयपुर डवलपमेंट अथॉरिटी उनकी जमीन हाउसिंग प्रोजेक्ट बनाने के लिए ले रही है। किसानों ने अपनी पीड़ा कई स्तर पर सुनाई, लेकिन उनकी बात कोई सुनने को तैयार नहीं है। जिसके बाद किसानों ने जमीन में गड्ढा खोदकर खुद को उसमें गाड़कर विरोध प्रदर्शन शुरू कर किया। यह योजना 1350 बीघा जमीन पर बनाए जाएगी।

बताया जा रहा है कि इस योजना से करीब 18 हजार लोग प्रभावित होंगे। ये लोग रोजाना खुद को जमीन में गाड़ लेते हैं। प्रदर्शन करने वालों का कहना है कि जब तक उनकी मांग नहीं मानी जाएंगी, तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा।
किसानों ने जमीन में खुद का गाड़कर विरोध करने का फैसला 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन लिया था। उन्होंने इसे ‘जमीन समाधि सत्याग्रह’ कहा है। किसानों ने जमीन में गड्ढा खोदा और उसमें अपने आपको गर्दन तक गाड़ लिया। किसानों के साथ उनके परिवार के लोग भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हैं। महिलाओं ने इस विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया है। किसानों का कहना है कि यह प्रदर्शन यह दर्शाता है कि एक बार किसानों की जमीन ले ली जाए तो उनकी स्थिति कैसी हो जाएगी। वहीँ तमिलनाडु के किसान दिल्ली के जंतर मंत्र पर और नोयडा के किसान नोयडा प्राधिकरण पर एक माह से धरने पर हैं। सरकार असंवेदनशील व्यवहार से देश के किसानों में असंतोष और गुस्सा है।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*