Skip to Content

निजी स्कूलों की लूट के खिलाफ भानू लोक शक्ति का अनिश्चितकालीन धरना जारी

निजी स्कूलों की लूट के खिलाफ भानू लोक शक्ति का अनिश्चितकालीन धरना जारी

Be First!
गुलिस्तां, नेटवर्क।

नोएडा। भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति नोएडा के प्राइवेट स्कूलों द्वारा शिक्षा की आड़ में चल रही लूट के विरोध में अनिश्चितकालीन धरना आज छटे दिन भी जेबीएम ग्लोबल स्कूल सेक्टर 132 नोएडा पर जारी रहा। धरने की अध्यक्षता हरिशंकर ने की व संचालन अमित बैसोया ने किया।
धरने में पहुंचे नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी राजेश कुमार ने धरने के संबोधन में आश्वासन दिया कि किसानों एवं ग्रामीणों से संबंधित सभी मांगों को नोएडा के सभी स्कूलों में लागू करवाया जाएगा नहीं तो सभी स्कूलों के खिलाफ लीज डीड की शर्तों के अनुसार ठोस कार्रवाई की जाएगी भारतीय किसान लोक शक्ति की तरफ से मुख्यमंत्री के नाम नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी राजेश कुमार को ज्ञापन सौंपा गया मुख्य मांगे निम्न1- JBM GLOBAL SCHOOL एवं नोएडा द्वारा आवंटित सभी पब्लिक स्कूल के मालिक किसानों के वारिसों को शिक्षा से वंचित कर रहे हैं सभी पब्लिक स्कूल में प्रत्येक कक्षा में 10% सीट दाखिला एवं फीस द्वारा सेंट्रल स्कूल या राजकीय इंटर महाविद्यालय के बराबर रखी जाए.
2- ज्यादातर पब्लिक स्कूल शिक्षण के बाद स्कूल परिसर में व्यावसायिक कार्य जैसे जिम, स्विमिंग, बास्केटबॉल, क्रिकेट, शूटिंग, नृत्य कक्षा आदि भारत लोगों को मोटी फीस लेकर सिखाते हैं. कुछ स्कूल में बैंक एटीएम चल रहे हैं संसथागय भूखंडों में व्यवसायिक कार्य किन लोगों की सह पर चल रहा है की जांच सार्वजनिक करे।
3- यदि बिंदु 2 की गतिविधियां प्राधिकरण एवं प्रशासन के बायलॉज में ठीक हैं तो ऐसे प्रत्येक स्कूल में किसानों के वारिसों को भी उपरोक्त खेल सुविधाएं मुफ्त में मुहैया कराई जाए जिससे उनका भी शारीरिक एवं मानसिक विकास हो सके और वह भी क्षेत्र एवं देश में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें।
4- पब्लिक स्कूलों में शिक्षा की जगह व्यवसाय को बढ़ाने के लिए नोएडा के पास निर्माण मानचित्र की अनदेखी कर खेल मैदान पर निर्माण कर अतिक्रमण में भिन्न-भिन्न तरीके से व्यवसाय सालाएं बना दी गई है, जिससे कई स्कूलों में आपातकालीन स्थिति में बच्चों को सुरक्षित निकालना कठिन है उपयुक्त सभी स्कूलों की मजिस्ट्रेट जांच कराई जाए।
5- स्कूल परिसरों में किताब कॉपी ड्रेस आदि की दुकानें बंद हो।
6- किसानों के वारिसों स्कूल कर्मचारियों एवं ईडब्ल्यूएस कोटा सूचना बोर्ड पर अंकित हो जिससे आमजन भी इससे अवगत हो।
7- उत्तर प्रदेश शासन किस संशोधन 2017 18 अध्यादेश का पालन सभी स्कूलों में सुनिश्चित कर स्कूलों के बाहर बोर्ड पर अध्यादेश के नियम एवं शर्तें अंकित की जाएं एवं जो स्कूल शासन के अध्यादेश को नहीं मान रहा उसकी मान्यता रद्द कर उत्तर प्रदेश से बाहर का रास्ता दिखाया जाए।
8- प्रथम दृष्टया जेबीएम ग्लोबल स्कूल के अलावा किसानों व अभिभावकों के फीस एवं दाखिले उत्पीड़न में मुख्यतः जेपी पब्लिक स्कूल सेक्टर 128 DPS पब्लिक स्कूल सेक्टर 132 स्टेप बाय स्टेप सेक्टर 132 जेनेसिस ग्लोबल स्कूल सेक्टर 132 लोटस वैली पब्लिक स्कूल 126 मयूर स्कूल सेक्टर 126 प्ले स्कूल सेक्टर 2 विश्व भारती पब्लिक स्कूल सेक्टर 28 खेतान पब्लिक स्कूल सेक्टर 40 कैंब्रिज स्कूल सेक्टर 27 रामाज्ञा पब्लिक स्कूल सेक्टर 50 श्री राम स्कूल सेक्टर 15533 ग्रीन वैली एकेडमी सेक्टर 48 जे एस एस स्कूल सेक्टर 39 ज्ञान श्री ऐसी कान्वेंट स्कूल सेक्टर 32 संतृप्त है उक्त सभी पर प्रशासन व प्राधिकरण की उचित कार्रवाई नहीं होती है तो भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति 15 मई से अनिश्चितकालीन धरना नोएडा प्राधिकरण पर चलाकर गौतम बुद्ध नगर के सभी किसानों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी जाएगी धरने में आज मुख्य रूप मास्टर श्योराज सिंह चौधरी राजमल ,बाली सिंह, राजेश उपाध्याय ,राजेंद्र चौहान,दीपक बच्चस,सचिन त्यागी ओम दत्त चौहान , प्रवीण शर्मा, ललित अवाना अमित त्यागी विकास चौधरी,आदि भारी संख्या में किसान व लोक शक्ति के कार्यकर्ता मौजूद रहे न

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*