Skip to Content

युवा सोच को नमन: आजमगढ़ ज़िले के नौजवानों ने सफाई का संकल्प लिया है और आप…..

युवा सोच को नमन: आजमगढ़ ज़िले के नौजवानों ने सफाई का संकल्प लिया है और आप…..

Be First!

आजमगढ़। प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान को विभागीय अधिकारी और प्रशासन ने भले ही तवज्जो नहीं दिया हों लेकिन आजमगढ़ के नौजवान इसे गंभीरता से लेते हुए महीनों से आजमगढ़ शहर को स्वच्छ बनाने के अभियान में लगे हुए हैं। “जागो युवा संस्था” ने ज़िले के नौजवानों को संगठित करके सफाई के लिए प्रेरित किया और धीरे – धीरे सैकड़ों नौजवान एक जुट हो कर सफाई अभियान में शामिल हो गए हैं।

नौ अगस्त से महीने के हर बुधवार को संस्था के शहर की गन्दी जगह का चुनाव करके उसकी सफाई करते हैं।
संस्था के लोग छोटी छोटी टोलियां बना कर अलग अलग गली और मुहल्लों में जाकर खुद ही सफाई करते हैं जिससे लोगों में जागरूकता बढ़ रही है। जब संस्था के लोग सफाई कर रहे होते हैं तो लोग देख कर गंदगी करने से पहले सोचते हैं। आजमगढ़ दीवानी और जिला मुख्यालय के आस पास ज्यादा गंदगी थी।

संस्था के लोगों के प्रयास से चरों तरफ अब सफाई दिखाई दे रही है और लोग इधर उधर थूकने और कूड़ा फेंकने से पहले सोचने लगे हैं। ज़िले के नौजवानों की सोशल मिडिया खूब तारीफ़ हो रही है और लोग युवाओं के जज़्बे को सलाम कर रहे हैं।

आज इस आधुनिक युग में जहाँ नौजवान मोबाईल और इंटरनेट की दुनियां में खो गए हैं। नशे की लत के शिकार हो रहे हैं वहीँ कुछ होनहार बालक समाज और प्रशासन को सोचने पर विवश कर रहे हैं। लोगों को अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक कर रहे हैं।
संस्था ने जहाँ शहर के निवासियों को सफाई के प्रति प्रेरित किया है वहीँ प्रशासन और विभागीय अधिकारीयों को आइना दिखाया है।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*