Skip to Content

दिल्ली सरकार: जनता से पत्र के माध्यम से संवाद स्थापित करेंगें केजरीवाल

दिल्ली सरकार: जनता से पत्र के माध्यम से संवाद स्थापित करेंगें केजरीवाल

Be First!
by October 30, 2017 दिल्ली

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संस्थापक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पत्र के माध्यम से दिल्ली की जनता से सीधा संवाद करने का निर्णय लिया है। सीएम ने दिल्ली विद्युत बोर्ड के पेंशनधारकों और ईडब्ल्यूएस कैटिगरी में दाखिला पाने वाले बच्चों को पत्र लिखा है। सीएम ने कहा है कि अगर कोई भी परेशानी आ रही है तो वे ईमेल या फोन के जरिए सीएम हाउस तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए फौरन जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

सीएम आने वाले दिनों में 5 लाख से ज्यादा लेटर लिखकर जनता के साथ सीधा संवाद करेंगे। अभी तक करीब 40 हजार लोगों को लेटर भेजे जा चुके हैं। सीएम ऑफिस के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि 5 लाख से ज्यादा लेटर लिखने के बाद दूसरे फेज में स्कॉलरशिप पाने वाले स्टूडेंट्स को भी लेटर लिखा जा सकता है। दिल्ली में अलग-अलग स्कीम में करीब 10 लाख स्कॉलरशिप दी जाती हैं।दिल्ली में ईडब्ल्यूएस कैटिगरी में ऐडमिशन पाने वाले 31 हजार से ज्यादा बच्चों के पैरंट्स को लेटर लिखा जा रहा है। इसके अलावा ओल्ड एज पेंशन, डिसेबिलिटी पेंशन समेत दूसरी स्कीम्स में पेंशन पाने वाले 5 लाख लोगों को भी लेटर लिखा जा रहा है।

ईडब्ल्यूएस कैटिगरी में ऐडमिशन पाने वाले बच्चों के पैरंट्स को लिखे लेटर में सीएम ने बधाई देते हुए कहा है कि एक जमाना था जब स्कूलों में दाखिले के लिए दलालों को हजारों रुपये देने पड़ते थे और धक्के खाने पड़ते थे लेकिन आम आदमी पार्टी सरकार ने सिस्टम को बदल दिया है। अब प्राइवेट स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कैटिगरी में गरीब बच्चों का आसानी से दाखिला हो रहा है और इसके लिए कोई रिश्वत नहीं देनी पड़ रही है। दिल्ली में ईमानदार सरकार है और सरकारी कामों में रिश्वतखोरी खत्म हुई है। सीएम ने पैरंट्स से पूछा है कि आपको अपने बच्चे का दाखिला कराने के लिए किसी को पैसे तो नहीं देने पड़े? अगर कोई भी समस्या है तो सरकार तक शिकायत पहुंचाई जा सकती है।

पेंशनधारकों को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा है कि दिल्ली सरकार अपने बुजुर्गों और पेंशनधारकों का सम्मान करती है। पेंशनधारकों की ढेरों समस्याएं थीं और उन समस्याओं का समाधान करने की पूरी कोशिश की है। दिल्ली विद्युत बोर्ड के पेंशनधारकों को सीएम ने कहा है कि पेंशनधारकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं। आप सरकार ने किडनी, हार्ट, कैंसर, न्यूरो और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे पेंशनधारकों की मदद के लिए 20 चुने हुए बड़े प्राइवेट अस्पतालों में बिना पैसे जमा करवाए उपचार करवाने की सुविधा बहाल की है। पेंशन ट्रस्ट की हालत सुधारने के लिए भी फैसले लिए गए हैं और पेंशनधारकों को अपना पैसा समय पर मिल पाएगा।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*