Skip to Content

नोयडा प्राधिकरण की वादा खिलाफ़ी से आक्रोशित किसानों ने सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा ज्ञापन

नोयडा प्राधिकरण की वादा खिलाफ़ी से आक्रोशित किसानों ने सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा ज्ञापन

Be First!

नोयडा। लम्बे समय से किसानों के अधिकारों के संघर्ष कर रही संस्था भारतीय किसान यूनियन ने आज फिर नोएडा प्राधिकरण पर अपनी माँगो को लेकर पंचायत किया। गौरतलब है कि नोयडा प्राधिकरण कई वर्षों से नोयडा के किसानों को गुमराह कर रहा है। जब किसान संगठित होकर पंचायत करते हैं तो प्राधिकरण का कोई अधिकारी आता है और आश्वासन देकर पंचायत या धरने को खत्म करवा देता है लेकिन आज तक किसी अधिकारी ने किसानों की समस्याओं पर गंभीरता विचार नहीं किया। सरकारें बदलती हैं अधिकारी बदल जाते हैं और किसानों की समस्याएं जहाँ पर जैसे है वैसी की वैसी धरी पड़ी हैं।

किसान दिन पर दिन कमज़ोर और लाचार होता जा रहा है, और अधिकारी और कर्मचारी दिन बी दिन मजबूत होता जा रहा है। प्राधिकरण के अधिकारीयों और नेताओं को किसानों की समस्याओं से कोई सरोकार दिखाई नहीं देता है। सब के सब अपनी अपनी झोली भरने की जुगत में लगे रहते हैं और इसी तरह हिल्ला हवाला करते करते पांच वर्ष गुजर जाता है

आज फिर किसानों ने प्राधिकरण के सामने शांतिपूर्वक पंचायत किया जिसकी अध्यक्षता भोपाल तंवर और संचालन ओमप्रकाश गुर्जर ने किया जिसमें चौ बेगराज गुर्जर ने बताया एक महीने धरने के बाद दो महीने पहले प्रधिकरण के अध्यक्ष ने 2 महीने के अंदर 2011 की गजट विनियमावली को लागु करने का समय दिया था, लेकिन समय को पूरा होने के बाद जब अपना वादा पूरा नहीं किया तो किसानों ने आज फिर पंचायत करने का निर्णय लिया है।

आज जब किसान प्राधिकरण गये तो पता चला कोई सक्षम अधिकारी नही हैं, जिस पर किसानों ने अपने गुस्से का इजहार करते हुए सिटी मजिस्ट्रेट के कार्यालय जाकर ज्ञापन सौंपा। सिटी मजिस्ट्रेट ने 2-3 दिन मे प्राधिकरण के अध्यक्ष से किसानों की वार्ता कराने का आश्वासन दिया।

वहीँ चौधरी बीसी प्रधान ने माँग किया कि जब तक किसानों की वार्ता किसी नतीजे तक नहीं पहुँचती है तब तक गांवो की आबादी के धवस्ती करण नोटिस को रोका जाये। नही तो किसान आरपार की लड़ाई लड़ने के लिये तैयार है। प्रधान ने कहा कि अगर प्राधिकरण ने हमारी बातों पर अमल नहीं किया तो प्राधिकरण की तानाशाही के ख़िलाफ़ भानु के लोग गाँव गाँव जाकर किसानों को संगठित करने और आगे की रणनीति तैयार करने पर पंचायत करेंगें।

आज की पंचायत में मुख्य रूप से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चौ कुंवरपाल सिंह ज़िलाध्यक्ष राजमल सिंह,नोएडा अध्यक्ष अरूण शर्मा, अजबसिंह कसाना, सुरेश प्रधान,राजवीर मास्टर जी,रगवर चौहान,बीरसिंह प्रधान लाटसहाब लोहिया,सुन्दर बाबा,रवि पहलवान,मा० सत्येन्द्र सिंह, रोहिताश प्रधान, रहीसुद्दीन,विकास गुर्जर,महकार नागर संतराम अवाना राजवीर मुखिया अनिल प्रजापति इत्यादि सैकड़ों लोग मौजूद रहे

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*