Skip to Content

Failure: भाजपा के पैंतरे से महबूबा धराशाही, गिरी जम्मू कश्मीर की सरकार

Failure: भाजपा के पैंतरे से महबूबा धराशाही, गिरी जम्मू कश्मीर की सरकार

Be First!

नई दिल्ली। भाजपा समर्थित कश्मीर की महबूबा सरकार धराशाही हो गयी। इस गठबंधन ने अपने तीन साल के कार्यकाल में जहां सैकड़ों सैनिकों, मासूमों, नौजवनों को आतंकवाद की भेंट चढ़ा दिया वहीं विकास के नाम पर कश्मीर को 20 साल पीछे ढकेल दिया।

सैकड़ों बार सीजफायर का उल्लंघन सीमा पर मारे जा रहे सैनिकों और शहर में पत्रकारों, समाज सेवियों की हो रही लगातार हत्या ने देश को विचलित किया है। केंद्र में बैठी भाजपा सरकार पिछले तीन सालों में कश्मीर के हालात को काबू करने के बजाय हालात को और खराब किया है। ऐसा कहना है नेशल कान्फ्रेंस और कांग्रेस पार्टी का।

जब हालात बेकाबू हो गए। रमज़ान के सीजफायर का उल्लंघन हुआ और इसी दौरान एक जाबांज सैनिक और पत्रकार की हत्या कर दी गयी। नेताओं को लगा कि अब उनकी छवि धूमिल हो रही है तो अपनी साख बचाने के लिए दोनों पार्टियां ने रणनीति बनाना शुरू कर दिया था लेकिन भाजपा ने महबूबा से पहले अपने पत्ते खोल कर उन्हें चित कर दिया।

अब भाजपा मीडिया के सामने दूध में नहा कर अपनी स्वच्छ छवि का बखान कर रही है। भाजपा के अनुसार जेके में जो कुछ हुआ उसकी जिम्मेदार पीडीपी है।
भाजपा आतंकवाद को खत्म करना चाहती थी लेकिन पीडीपी के साथ होने के कारण मुखर होकर कार्रवाई नहीं कर पायी।

वहीं मुफ़्ती महबूबा का कहना है कि गठबंधन से पहले भाजपा के साथ जिन मुद्दों पर समझौता हुआ था भाजपा उससे मुकर गयी। पाकिस्तान के साथ बेहतर ताल मेल बनाने में केंद्र सरकार विफल रही जिसके कारण कश्मीर के हालात बद से बदतर होते चले गए और उसका खामियाजा कश्मीर की जनता को भुगतना पड़ा।

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष उमर अब्दुल्लाह ने कहा है कि मेरे पास बहुमत नहीं है और न ही मैं पीडीपी की साथ जाऊंगा इस लिए गवर्नर रूल लगाया जाये लेकिन जल्द से जल्द चुनाव कराया जाए जिससे कि लोकतंत्र कायम रहे।

मुख्यमंत्री मुफ्ती महबूबा ने इस्तीफा दे दिया है और किसी के पास बहुमत नहीं है इस लिए जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगना लगभग तय माना जा रहा है। दोनों पार्टियों का एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप चालू है। By: KD Siddiqui(editorgulistan@gmail.com

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*