Skip to Content

मथुरा समन्वय बैठक : संघ परिवार पहुंचा, कल शामिल होंगे सीएम योगी आदित्य नाथ

मथुरा समन्वय बैठक : संघ परिवार पहुंचा, कल शामिल होंगे सीएम योगी आदित्य नाथ

Be First!

संघ की अखिल भारतीय समन्वय बैठक आज से मथुरा में शुरू हो रही है। तीन दिन में 20 सत्र होंगे, इसमें से पहला सत्र आज सुबह 10 बजे शुरू हुआ। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बैठक में पहुंच चुके हैं। शाम तक राजनाथ सिंह भी बैठक के लिए आ जाएंगे। कल योगी आदित्यनाथ बैठक में हिस्सा लेने आएंगे।

संघ प्रमुख मोहन भागवत के अलावा संघ परिवार के 35 आनुषांगिक संगठन पदाधिकारी वृंदावन स्थित केशवधाम में पहुंचे चुके हैं। संघ परिवार वर्ष 2019 को केंद्र में रखकर संगठन, सुरक्षा और आर्थिक पहलुओं पर यहां मंथन करेगा।

बैठक में भाजपा का लोकसभा चुनाव के लिए मास्टर प्लान पर खास चर्चा होगी। इधर, गुरुवार को संघ प्रमुख मोहन भागवत ने संघ के आधा दर्जन पदाधिकारियों से चर्चा कर बैठक के संदर्भ में दिशा-निर्देश दिए।’

2019 लोकसभा के चुनाव की बनेगी रणनीति

बैठक में भाग लेने के लिए संघ प्रमुख मोहन मधुकर भागवत 29 अगस्त को वृंदावन पहुंच गए। समन्वय बैठक से पूर्व संघ प्रमुख ने आनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारियों से रणनीति पर चर्चा की। समय-समय पर विभिन्न मुद्दों को लेकर आनुषांगिक संगठन पार्टी लाइन से हटकर बोलते दिखते हैं, जिससे अक्सर भाजपानीत सरकारों के लिए मुश्किलें खड़ी होती हैं।
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित आरएसएस की समन्वय बैठक में भाग लेने आज संघ परिवार का पूरा कुनबा मथुरा पहुंच चुका है। संघ से जुड़े सभी संगठनों के राष्ट्रीय अध्यक्ष या संयोजक और संगठन मंत्री को इसमें बुलाया गया है। यानी मोहन भागवत भी होंगे, तो प्रवीण भाई तोगड़िया भी होंगे, अमित शाह भी होंगे तो राम लाल भी होंगे। मुख्य पदाधिकारियों की मीटिंग आज से शुरू होकर तीन सितम्बर तक चलेगी। वृंदावन के केशव धाम में कई बैठकों का दौर चलेगा।

इस बैठक में इन बातों पर चर्चा होगी कि इन संगठनों ने वर्ष भर क्या काम किया, पिछले वर्ष जो लक्ष्य दिया गया था, उसमें कितना कार्य पूरा हुआ और उन्हें क्या परेशानियां पेश आईं। ऐसे में केरल में संघ कार्यकर्ताओं पर हमले और उनकी हत्या की घटनाएं निश्चित तौर पर उठेंगी। इसके अलावा स्वदेशी जागरण मंच चीन से जुड़े विषयों को उठा सकते हैं क्योंकि उन्होंने देश में चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का कार्यक्रम आयोजित किया था। बैठक में सेवा भारती, बनवासी सेवा आश्रम, विहिप, एबीवीपी, किसान संघ, भारतीय मजदूर संघ जैसे संगठन हिस्सा लेंगे।

Previous
Next

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*