दारोगा ने ढोलकिए को धकियाया, बवाल

उन्नाव के बांगरमऊ क्षेत्र के दरोगा की हेकड़ी से आक्रोशित फाग टोली को धरने पर बैठना पड़ गया। एडीएम और एएसपी के हस्तक्षेप में मामला शांत हुआ। फाग टोली निकलने के दौरान हो रही वीडियोग्राफी में सारा मामला कैद किया है। ब्लाक गंजमुरादाबाद के मोहल्ला जोगियाना से शुक्रवार को फाग टोली ढोलक की थाप पर आगे बढ़ रही थी। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था में लगाए गए दारोगा ने ढोलक बजा रहे अधेड़ वीरेंद्र कुशवाहा को जल्दी आगे बढ़ाने की सोच हाथ पकड़ आगे कर दिया, धक्का लगने से अधेड़ लडख़ड़ाकर ढोलक समेत गिर गया। दारोगा को वर्ग विशेष का बता फाग टोली के लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। आक्रोशित टोली के लोग वहीं धरने पर बैठ गए। जुलूस व्यवस्था की देखरेख के लिए पहले से मौजूद एडीएम बीएन यादव व एएसपी अष्टभुजा प्रसाद तुरंत मौके पर पहुंचे और टोली को समझा-बुझाकर शांत कराया। जिससे फाग टोल आगे बढ़ सकी। आक्रोशित लोगों का कहना था कि दारोगो ने जानबूझकर ढोलक वादक को धक्का दिया, जबकि पुलिस ने इस दौरान हो रही वीडियोग्राफी में पूरा मामला कैद होने की बात कह फुटेज चेक करने की बात कही है।

रायबरेली के बालापुर में खूनी संषर्घ

रायबरेली के बालापुर मुहल्ले में होली के दिन खूनी संघर्ष हो गया है। आंखों में रंग पडऩे से शुरू हुए विवाद में दो परिवार आमने-सामने आ गए। इसके बाद जमकर पथराव हुआ। लाठी डंडे और कुल्हाडिय़ां तक चलीं। मारपीट में एक व्यापारी नेता और कई महिलाओं समेत आठ लोग घायल हुए। कुल्हाड़ी लगने के कारण दो लोगों के तो सिर ही फूट गए। घायलों को 10-12 टांके लगाए गए हैं। पुलिस ने दोनों पक्षा की तहरीर पर एनसीआर दर्ज कर दो लोगों को पकड़ा। मिल एरिया थाना क्षेत्र के बालापुर निवासी शिव शंकर सैनी आइटीआइ के निकट बेकरी और मिठाई की दुकान करते हैँ। वे व्यापार मंडल के दूरभाष नगर अध्यक्ष भी हैं। शिवशंकर और बालापुर के ही रहने वाले भगौती के बीच पुराना विवाद चल रहा है। बताते हैं कि होली के दिन शुक्रवार को शिवशंकर अपनी दुकान बंद करके घर जा रहे थे। इसी बीच भगौती के परिवार के किसी सदस्य ने पिचकारी से रंग उनके ऊपर डाल दिया। रंग शिवशंकर की आंखों में पड़ा। जिसका उन्होंने विरोध किया। बस इसी के बाद विवाद शुरू हो गया। दोनों परिवारों के सदस्यों में तकरार शुरू हो गई। ईंट-पत्थर चले तो लाठी डंडे और कुल्हाड़ी का प्रयोग भी मारपीट में हुआ। मारपीट में एक पक्ष से राजेश और राकेश का सिर फट गया जबकि शिवशंकर, उनकी पत्नी राजवती और बहू साधना को भी चोटें आईं। वहीं दूसरी तरफ के भगौती के परिवार से उनकी बेटी सोनम, पूनम और पत्नी सविता साहू के घायल होने की बात कही जा रही है। पुलिस ने बताया कि दोनों तरफ से चार-चार लोगों के खिलाफ तहरीर मिली है। मामले में जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

फर्रुखाबाद में दोनों पक्षों में संघर्ष

फर्रुखाबाद के कुसुमापुर शिवपाल से रंजिश चल रही है। शुक्रवार को दोनों पक्षों में संघर्ष हो गया। इसमें सुशीला, शिवपाल, लालाराम, सोनेलाल, अमित व सन्नू घायल हो गए। गोपाल की पत्नी सुशीला देवी ने शिवपाल, लालाराम, चंदन व सोनेलाल के खिलाफ सूचना दर्ज कराई है। दूसरी ओर शिवपाल ने श्यामसुंदर, धुन्नू, अमित व सन्नू के खिलाफ थाने में एनसीआर दर्ज कराई है। फर्रुखाबाद  के अमृतपुर क्षेत्र के गांव कोटियापुर निवासी अमित कुमार आखत डालकर घर वापस जा रहे थे, तभी रास्ते में अतुल ने गालियां दीं। मना करने पर साथियों के सहयोग से लाठी डंडों से मारपीट कर अमित को घायल कर दिया। अमित कुमार ने अतुल, साधू, प्रमोद की पुत्री रति व राधाकृष्ण के खिलाफ थाने में एनसीआर दर्ज कराई है।

गाली गलौज और मारपीट का मुकदमा

फर्रुखाबाद के राजेपुर क्षेत्र कनकापुर निवासी मुन्नालाल घर के बाहर बैठे थे। तभी गांव के रामनाथ आ गए और गालियां देने लगे। मना करने पर लाठी डंडों से पीटकर मुन्नालाल को घायल कर दिया। मुन्नालाल ने रामनाथ व मोहित के खिलाफ थाने में एनसीआर दर्ज कराई है। गांव तुशौर निवासी बृजेंद्र कुमार शुक्रवार को घर के बाहर बैठे थे। तभी गांव के श्यामपाल आ गए और गालियां देने लगे। गाली देने से मना करने पर बृजेंद्र कुमार को लाठी डंडों से पीट कर घायल कर दिया। बृजेंद्र कुमार ने श्यामपाल व सुभाष के खिलाफ एनसीआर दर्ज कराई है। फर्रुखाबाद  के गांव अर्जुनपुर में साकेश, चौधरी, नेकसे व करू गुरुवार शाम नशे में धुत होकर आपस में मारपीट करने लगे। पड़ोसी विमलेश दीक्षित ने इनमें बीच बचाव करना चाहा, तो चारों लोग विमलेश को ही लाठी डंडों से पीटने लगे। पुलिस ने चारों के खिलाफ एनसीआर दर्ज कर पीडि़त का मेडिकल कराया है। प्रकरण की जांच दारोगा डीपी सिंह को सौंपी है।

बहराइच में मारपीट से 10 घायल

होली के दिन बहराइच के रानीगंज क्षेत्र में मामूली विवाद को लेकर तीन गांवों में मारपीट की घटनाएं हुईं। इसमें 10 लोग घायल हुए। मामले की तहरीर थाने में दी गई है। क्षेत्र के दांदूपुर फकरौली गांव में दो पक्षो में मारपीट हुई, जिसमें रानी गौतम (35) व उसका पति नवीन कुमार (38) व दूसरे पक्ष से कालू (55), रीता देवी, राकेश, उनके रिश्तेदार प्रकाश को चोटें आई। उन्हें इलाज के लिए सीएचसी रानीगंज भेजा गया। दूसरी घटना रस्तीपुर में हुई,जहां रूपीपुर गांव निवासी विजय कुमार होली खेलने आया था। यहां विजय व अमर पाल के बीच मारपीट हुई, जिसमें दोनों को चोटें आईं। उन्हें सीएचसी रानीगंज ले जाया गया, जहां से दोनों को  जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। उधर चंदी गोविंदपुर गांव में दो पक्षों में मारपीट में एक पक्ष से सूरज, नीरज, उदय राज को चोटें आई। तहरीर में आरोप है कि दूसरे समुदाय के लोग असलहे से लैस होकर आए और मारपीट किए। एसओ बीपी तिवारी का कहना है तहरीर मिली है, मारपीट का मामला है। जांच की जा रही है।